Translate

 
























शिक्षक भर्ती के परिणाम पर रार

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : राजकीय माध्यमिक स्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम इस माह दे पाने से उप्र लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने हाथ खड़े कर दिए हैं। परिणाम जारी करने का वादा पूरा न होने पर सैकड़ों अभ्यर्थियों ने यूपीपीएससी पर धरना प्रदर्शन और क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। अभ्यर्थियों से सचिव ने स्पष्ट कर दिया कि सात फरवरी से पहले रिजल्ट जारी होने की कोई उम्मीद नहीं है। इससे आक्रोशित अभ्यर्थियों ने गुरुवार को फिर अनशन करने की चेतावनी दी है।

एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 रिक्त पदों पर नियमित चयन के लिए यूपीपीएससी ने लिखित परीक्षा तो 29 जुलाई 2018 को कराई थी लेकिन, रिजल्ट अब तक नहीं निकला। अभ्यर्थियों ने कई बार धरना प्रदर्शन किया जिसमें यूपीपीएससी ने उन्हें आश्वासन पर आश्वासन दिए। हर बार वादा कोरा ही साबित होने से नाराज अभ्यर्थी बुधवार को माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रतियोगी मोर्चा के नेतृत्व में फिर यूपीपीएससी जा पहुंचे और क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। विक्की खान, शेर सिंह, अनिल कुमार पाल और अनिल उपाध्याय आदि ने परिणाम के लिए वादाखिलाफी पर नाराजगी जताई। दोपहर में एक प्रतिनिधि मंडल की सचिव जगदीश से उनके कार्यालय में मुलाकात हुई। अभ्यर्थियों ने तमाम दिक्कतें बताते हुए परिणाम जल्द जारी करने की मांग की। जिस पर सचिव ने कहा कि पहले से बड़े परिणाम लंबित हैं और पीसीएस जे की भर्ती समय रहते कराने का दबाव है। तमाम याचिकाओं पर हुए आदेश के क्रियान्वयन पर भी काम हो रहा है। इसलिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी करने में देर हो रही है। उन्होंने सात फरवरी को कम से कम दो विषय के परिणाम जारी होने की उम्मीद जताई।

सचिव के आश्वासन से अभ्यर्थी सहमत नहीं हुए और बाहर निकलकर एकजुट हो गए। तय किया कि गुरुवार को फिर यूपीपीएससी पर पहुंचकर क्रमिक अनशन करेंगे। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या से भी मुलाकात कर अपनी व्यथा बताएंगे।

----------

स्नातक शिक्षक परीक्षा 2016 में शामिल होने पर संशय

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने भले ही लिखित परीक्षा की तारीखों का एलान का एलान कर दिया है लेकिन, वर्ष 2016 के जिन विषयों के पदों को निरस्त करने का एलान किया था, उस संबंध में अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। इससे जीव विज्ञान सहित अन्य आठ विषयों के परीक्षार्थी असमंजस में हैं। कहा जा रहा है कि चयन बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्पष्ट सूचनाएं देने में लगातार आनाकानी कर रहा है।

असल में, 12 जुलाई को चयन बोर्ड ने एकाएक वर्ष 2016 के विज्ञापन के आठ विषयों के पद निरस्त करके परीक्षा भी स्थगित कर दी थी। अब वह परीक्षा अगले महीनों में कराने का कार्यक्रम जारी हो चुका है लेकिन, उन विषयों पर अभ्यर्थियों को कुछ बताया नहीं जा रहा है। कहा जा रहा है कि अब भी शासन के निर्देश का इंतजार हो रहा है। इसमें करीब 70 हजार अभ्यर्थी अधर में हैं।

परीक्षा रद कराने को मशाल जुलूस

राब्यू, प्रयागराज : 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के पहले उत्तर कुंजी वायरल होने का मुद्दा बनाकर अभ्यर्थी दस दिन से परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर रहे हैं, उनकी मांग है कि उत्तर कुंजी पहले वायरल होने से इस इम्तिहान का मतलब नहीं है। सुनील मौर्य की अगुवाई में बुधवार को मशाल जुलूस परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से चंद्रशेखर आजाद पार्क तक निकाला गया। प्राथमिक शिक्षक भर्ती न्याय मोर्चा के आंदोलन में जवाहरलाल नेहरू विवि छात्रसंघ अध्यक्ष एन साईं बालाजी व दिल्ली विवि की कंवल प्रीत भी शामिल हुईं। पूरे देश में छात्र पेपर लीक व पेपर आउट से परेशान हैं। सरकार रोजगार देने की बजाए पेपर आउट करा रही है। उन्होंने सरकार से भर्ती में आवेदन प्रक्रिया मुफ्त करने की मांग की। कई अभ्यर्थी 17 जनवरी को बड़ा आंदोलन छेड़ने जा रहे हैं।
---------

भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की न्यायिक जांच

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में प्रश्नपत्र आउट मामले की न्यायिक जांच होगी। उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग (यूपीएचईएससी) ने किसी अवकाश प्राप्त न्यायिक अधिकारी से जांच कराने का निर्णय लेते हुए परीक्षा निरस्त होने पर संशय बरकरार रखा है। तीसरे चरण की परीक्षा की उत्तर कुंजी रोककर पहले और दूसरे चरण की ही जारी की जाएगी। चेयरमैन प्रो. ईश्वर शरण विश्वकर्मा की अध्यक्षता में बैठक कर मंथन हुआ।

अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या 47 के तहत लिखित परीक्षा तीन चरणों में 15 दिसंबर व इस माह पांच और 12 तारीख को हुई थी। तीसरे चरण की परीक्षा किसी अहम जिम्मेदार अधिकारी और नकल माफिया की साठगांठ के चलते विवादित हो गई। परीक्षा की शुरुआत से पहले प्रश्नपत्र की हल कॉपी सोशल मीडिया पर वायरल कर दी गई। सोमवार को अभ्यर्थियों ने यूपीएचईएससी पहुंचकर सचिव से इसकी लिखित शिकायत की तो कई थानों में मुकदमे दर्ज कराए। प्रयागराज के झलवा स्थित केंद्र में महिला अभ्यर्थी की ओएमआर शीट बदलने की शिकायत की। सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि अवकाश प्राप्त जिला न्यायाधीश स्तर के न्यायिक अधिकारी से इसकी जांच कराई जाएगी। तीसरे चरण की परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी नहीं होगी। प्रश्नपत्र की चारों सीरीज की उत्तर कुंजी विषयवार जारी की जाएगी।

यूपीएचईएससी पर बुधवार को धरना प्रदर्शन भी हुआ। दर्जनों अभ्यर्थियों ने प्रश्नपत्र आउट होने, केंद्रों में नकल और ओएमआर शीट बदले जाने का आरोप लगाया।

---------
ग्रापं अधिकारी भर्ती के खिलाफ याचिका खारिज

विधि संवाददाता, प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 35 हजार 885 ग्राम पंचायत अधिकारियों की भर्ती में अनियमितता को लेकर दाखिल दर्जनों याचिकाओं को हस्तक्षेप से इन्कार करते हुए खारिज कर दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने गौरव सक्सेना व 15 अन्य सहित 60 याचिकाओं को निर्णीत करते हुए दिया है।

याचीगण की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक खरे का कहना था कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 35 हजार 885 ग्राम पंचायत अधिकारियों की भर्ती के लिए 2015 में विज्ञापन निकाला। पद साक्षात्कार के आधार पर भरे जाने थे। बाद में लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया। इसका परिणाम निकलने के बाद सामान्य वर्ग में 69 अंक से अधिक व अन्य पिछड़ा वर्ग में 74 अंक से अधिक अंक पाने वालों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। बाद में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में 69 से अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को भी साक्षात्कार में शामिल कर लिया गया। ओबीसी के 5885 अतिरिक्त अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया और 24 दिसंबर 2016 को परिणाम घोषित किया गया।

याची का कहना था कि साक्षात्कार के लिए बुलाने का मानक एक पद पर तीन अभ्यर्थी का है। ओबीसी के एक पद पर 12 अभ्यर्थी बुलाकर निर्धारित मानक का उल्लंघन किया गया है। उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अधिवक्ता केएस कुशवाहा का कहना था कि जब लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया तो उसे चुनौती नहीं दी गई। परिणाम घोषित होने के बाद असफल अभ्यर्थियों को याचिका दाखिल करने का वैधानिक अधिकार नहीं है। परिणाम घोषित करने से पहले चुनौती देना चाहिए था। कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी।

----------

पुलिस के वायरलेस विभाग में होगी भर्ती

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : पुलिस में नौकरी करने के इच्छुक नौजवानों को सिपाही पद के बाद अब जल्द पुलिस के वायरलेस विभाग में भर्ती होने का मौका मिलेगा। फरवरी में पुलिस वायरलेस विभाग में तीन अलग-अलग पदों पर सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी करने की तैयारी है। कुल 1586 पदों पर भर्ती होगी।
उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को पुलिस वायरलेस विभाग की ओर से कुल 1586 पदों पर सीधी भर्ती का अधियाचन भेजा गया है। इनमें रेडियो प्रधान परिचालक के 604, रेडियो सहायक परिचालक के 870 तथा रेडियो कर्मशाला कर्मचारी के 112 पद शामिल हैं। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पुलिस वायरलेस विभाग के तीन पदों पर भर्ती प्रकिया को पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था का चयन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि फरवरी में इन पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी होगा।

लोकसभा चुनाव से पहले जारी होगा सिपाही भर्ती का रिजल्ट : यूपी पुलिस में आरक्षी के पदों पर सीधी भर्ती-2018 का परिणाम लोकसभा चुनाव से पहले जारी किये जाने की तैयारी है। वर्ष 2018 में सिपाही के पदों पर अलग-अलग दो भर्तियों की प्रकिया चल रही है। दोनों भर्ती प्रक्रिया व चयनित आरक्षियों की ट्रेनिंग पूरी होने पर वर्ष 2019 के अंत तक प्रदेश पुलिस को 91088 नये सिपाही मिल जाएंगे। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि सिपाही के 41520 पदों पर सीधी भर्ती-2018 का परिणाम जनवरी के अंत तक जारी हो जाएगा, जबकि सिपाही के 49568 पदों पर सीधी भर्ती अक्टूबर, 2018 की शारीरिक दक्षता परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह तथा अप्रैल के प्रथम सप्ताह में कराये जाने की तैयारी है। गर्मी व बारिश के मौसम में होने वाली असुविधाओं को देखते हुए भर्ती बोर्ड अपना शेड्यूल तैयार करा रहा है। अप्रैल में शारीरिक दक्षता परीक्षा पूरी कराने के बाद इस सिपाही भर्ती का रिजल्ट भी घोषित किये जाने की तैयारी है। भर्ती बोर्ड सिपाही के 49568 पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा 27 और 28 जनवरी को कराने जा रहा है।

जेल वार्डर व घुड़सवार पुलिस के पदों पर भर्ती परीक्षा अगले माह : भर्ती बोर्ड जेल वार्डर के 3638 पदों पर सीधी भर्ती तथा आरक्षी घुड़सवार पुलिस के 102 पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा फरवारी में आयोजित करायेगा।

-----------

सरकारी खर्च पर फिर इलाज करा सकेंगे राज्यकर्मी

राब्यू, लखनऊ : प्रदेश के राज्य कर्मचारी अब पहले की तरह सरकारी खर्च पर निजी अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने मंगलवार को इस बाबत शासनादेश जारी कर दिया है। कर्मचारी संगठनों ने इस आदेश का स्वागत करते हुए राज्य सरकार के प्रति आभार जताया है।

राज्य कर्मचारियों को नौ मार्च, 2018 से पहले तक सरकारी मानकों के मुताबिक निजी अस्पतालों में इलाज पर भी चिकित्सा प्रतिपूर्ति की सुविधा मिल रही थी लेकिन, एक जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने पिछले साल मार्च में इस पर रोक लगा दी थी। इसी क्रम में राज्य सरकार ने बीते अक्टूबर में शासनादेश जारी कर हाईकोर्ट का आदेश लागू कर दिया था। इस आदेश से राज्य कर्मचारियों में उबाल आ गया था। उनका कहना था कि सरकार की ओर प्रभावी पैरवी न किए जाने के कारण न्यायालय ने ऐसा आदेश दिया है। कर्मचारियों का कहना था कि प्रतिपूर्ति उन्हें सरकारी दर पर ही मिलती है, इसलिए सरकार पर इससे अतिरिक्त वित्तीय भार नहीं आता।

राज्य कर्मचारियों ने प्रतिपूर्ति के मामले रोके जाने पर भी नाराजगी जताई थी। इस पर मुख्य सचिव के साथ बैठक के बाद बीती 20 दिसंबर को तय हुआ कि नौ मार्च, 2018 से पहले के प्रतिपूर्ति के मामलों का भुगतान किया जाएगा। बैठक में इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में प्रभावी पैरवी का भी निर्णय लिया गया। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने 11 जनवरी को हाईकोर्ट के आदेश पर स्थगनादेश देते हुए राज्य सरकार को प्रतिपूर्ति का अधिकार दे दिया। इस मामले पर स्वास्थ्य सचिव वी.हेकाली ङिामोमी ने अब प्रतिपूर्ति का आदेश जारी कर दिया है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष हरिकिशोर तिवारी सहित अन्य कर्मचारी नेताओं ने इस पर राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है।

-------------

*🌅🗞सक्सेस मंत्रा प्रस्तुत करते हैं समाचार सुप्रभात🌅*

  *17 जनवरी, 2019 वीरवार*
              🔰🔰🔰

*📌Top Headlines*

*🔹CCEA approves Numaligarh Refinery capacity expansion project worth over Rs 22,000 cr*

*🔹Cabinet gives nod to integrated e-filing project for faster ITR processing*

*🔹WHO Goodwill ambassador Yohei Sasakawa to get Gandhi Peace Prize for 2018*

*🔹British PM Theresa May faces no-confidence vote tonight after Brexit defeat*

*🔹Nehwal, Parupalli & Kidambi enter second round of Malaysia Masters*
 
*🇮🇳NATIONAL NEWS*

*🔹President Kovind approves elevation of Justice Sanjiv Khanna, Justice Dinesh Maheshwari to SC*

*🔸PM Modi to visit Gujarat tomorrow to inaugurate Global Trade Show*

*🔹Budget Session of Parliament to commence on Jan 31*

*🔹Delhi HC to hear National Herald publisher AJL’s plea on Jan 28*

*🌍INTERNATIONAL NEWS*

*🔹Cameroon: 36 People abducted in restive Anglophone region by gunmen*

*🔹Kenya: 14 People dead in terrorist attack in Nairobi*

*🔹Brexit: There is still time to negotiate, says German Chancellor*

*🔹Iran vows to keep military forces in Syria defying Israeli threats*

*🔹Landslide claims lives of nine labourers in Pakistan*

*⚽SPORTS NEWS*

*🔹Khelo India: Delhi dominate in judo by winning 12 gold medals*

*🔹Federer reaches 3rd round of Australian Open, beats Dan Evans*

*🔹Khelo India: Maharashtra tops Medal tally with 177 medals*

*🔹Saina, Srikanth begin new season at Malaysia Masters*

*🇦🇶STATE NEWS*

*🔹BEST workers’ union calls off strike after accepting 10-step pay hike*

*🔹Odisha Congress Working President Naba Kishore Das resigns*

*🔹TRS and YSR Congress party leaders hold discussions in Hyderabad*

*🔹Tamil Nadu CM condemns killing of fisherman by Lankan Navy*

*🔹Bombay HC orders BEST workers to withdraw strike*

*🛑मुख्य समाचार:-*

*🔸मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाने की क्षमता बढ़ाने की परियोजना को मंजूरी दी*

*🔸मंत्रिमंडल ने आयकर रिटर्न की शीघ्र जांच प्रक्रिया के लिए समन्वित ई-फाइलिंग परियोजना को भी स्‍वीकृति दी*

*🔸विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा*

*🔸ब्रिटेन की संसद में ब्रेग्जिट समझौता नामंजूर होने के बाद प्रधानमंत्री टेरिजा अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेंगी*

*🔸खेलों में, बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, पी. कश्‍यप और के. श्रीकांत क्‍वालालम्‍पुर में मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचे*

*🔸पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में, दिल्‍ली ने जुड़ो में 12 स्‍वर्ण पदक जीते*

*💢विविध खबरें*

*🔺बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को स्वाइन फ्लू, इलाज के लिए एम्स में भर्ती*

*🔺चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट से खतरे में होगी सदस्य देशों की संप्रभुता: अमेरिका*

*🔺कर्नाटक: कांग्रेस ने 18 को बुलाई विधायकों की बैठक, असंतुष्टों को दिया मंत्री बनाने का भरोसा*

*🔺विवाद के बीच जस्टिस माहेश्वरी और जस्टिस खन्ना को बनाया गया SC जज*

*🔺भारत को टेस्ट क्रिकेट की सुपरपावर बनते देखना चाहता हूं: कोहली*

*🔺आप धोनी की अहमियत का आकलन नहीं कर सकते: गावसकर*

*🔺अखिलेश से मुलाकात के बाद जयंत चौधरी ने कहा, 'सीटें नहीं रिश्ते और विश्वास ज्यादा अहम'*

*🔺 राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खबरों की लेटेस्ट जानकारी व एजुकेशनल एवं जॉब्स अपडेट के लिए हमें फॉलो करे।
*🔺सपा-बसपा गठजोड़ में शामिल होने को बेचैन रालोद, पारंपरिक सीट छोड़ने को तैयार*

*🔺अमेरिका में धोखाधड़ी के आरोपित भारतवंशी डॉक्टर 50 करोड़ के बांड पर छूटे*

*🔺केन्या के होटल पर आतंकी हमला, 14 की मौत, 20 घंटे तक चले अभियान में सभी आतंकी ढेर*

*🔺ऑस्ट्रेलिया में लू का कहर, पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब*

*🔺दूसरे विश्व युद्ध की 96 वर्षीय महिला पायलट ने दुनिया को कहा अलविदा*

*🔺नवाज शरीफ पर मजार की जमीन का गैरकानूनी आवंटन करने का आरोप*

*🔺नौवां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन औरंगाबाद में शुरू। केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा--केंद्र, सिंचाई परियोजनाओं में वित्तीय बाधाओं का सामना कर रही राज्य सरकारों की सहायता कर रहा है*

*🔺उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन के बारे में अपने पहले के आदेश में संशोधन की मांग करने वाले पांच राज्‍यों की दलीलों को खारिज किया*

*🔺मार्केटिंग गुरु फिलिप कोटलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व और निस्वार्थ सेवा के लिए 'फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार' से सम्मानित होने पर बधाई दी*
https://thebhaskar.in is not commercially affiliated with Atomy Co., Ltd. We are here to help you build a successful future for yourself and your family with Better Health, Better Skin and a Better Life.
 
Top